सोमवार, 16 जनवरी 2017

माँ की डाँट में भी प्यार

माँ की डाँट-फटकार में भी उसका प्यार ही छुपा होता है। ऐसा कहा जाता है कि जो प्यार करता है उसे डाँटने का भी अधिकार होता है। इस संसार में माँ से बढ़कर अपनी सन्तान से और कोई स्नेह कर ही नहीं  सकता। बच्चा चाहे रोगी हो, विकलाँग हो या कैसा भी हो, उसी में उसके प्राण अटके रहते हैं। उसके लिए सभी बच्चे उसके हृदय का टुकड़ा होते हैं।
         छोटा बच्चा दुनियादारी से अनजान कच्ची मिट्टी की तरह होता है। जिस तरह कुम्हार मिट्टी से मटके बनाता है तो एक हाथ से अन्दर से सहारा देता है और बाहर से हल्की-हल्की चोट करता है। जिससे उसका रूप निखर जाए। उसी तरह माँ को उसे सब सिखाना होता है। यदि उसकी गलती पर वह उसे डाँटेगी नहीं तो बच्चे को कुछ भी समझ नहीं आ सकता। इसका कारण यही है कि बच्चा नादान होता है। उसे एक बार, दो बार प्यार से समझाने के बाद भी वह फिर वही हरकतें करने लगता है, जिसके लिए माँ को आखिरकार उसके साथ सख्ती बरतनी पड़ती है।
        यदि बच्चा जलती हुई आग में हाथ डालना चाहे, पानी में दिनभर बैठ रहना चाहे, स्कूल न जाना चाहे, घर से निकले पर स्कूल न जाकर बंक करे या भीड़ में हाथ छुड़ाकर भागना चाहे, तब उसे समझाना भी पड़ता है और यदि बार-बार गलती दोहराए तो फिर उसे फटकारना भी पड़ता है।
       यदि माँ बच्चे को दुनिया में रहने का सलीका नहीं सिखाएगी तो फिर उसे कौन सिखाएगा?
         दुनिया तो बस हर दूसरे व्यक्ति की गलतियाँ ढूँढने में लगी रहती है। कोई भी किसी को सही रास्ता दिखाने में रुचि नहीं रखता। लोग बस केवल छिद्रान्वेषण करते हैं। नमक-मिर्च लगाकर चटकारे लेकर बातें बना सकते हैं। एक-दूसरे पर छींटाकशी कर सकते हैं। किसी का भी उपहास कर सकते हैं।
          थोड़ा-सा बड़ा होने पर जब वह संसार सागर में अकेले प्रवेश करता है तब वह घबराने लगता है। उस समय वह बस किसी की अँगुली थामकर चलना चाहता है। ऐसे समय में माँ उसका साथ देती है। उन परिस्थितियों से जूझने के लिए उसे प्यार से समझाती है और थोड़ा झिड़ककर सामर्थ्य देती है।
         किशोरावस्था में प्रवेश करते हुए बच्चे को अपने मन की बात साझा करने के लिए कोई सहारा चाहिए होता है। उस समय माता-पिता के धन से अधिक उसे उनके समय की आवश्यकता होती है। यदि माँ बच्चे को अपना अमूल्य समय दे सके तो बच्चा बहुत-सी समस्याओं से मुक्त हो जाता है।
          यदि माता-पिता उसे समय नहीं दे पाते तो वह उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए दिन-प्रतिदिन ऊट-पटाँग हरकते करने लगता है। इस कारण उसे डाँट खानी पड़ जाती है। उस समय वह अपनी जीत पर गर्व से फूला नहीं समाता।
          वैसे यौवनावस्था में कदम रखने वाले बच्चों पर थोड़ा अंकुश लगाने की आवश्यकता होती है। इस अवस्था में बच्चे कभी कभार कुमित्रों की संगति में पड़कर राह से भटक जाते हैं। पार्टियों से या पब से रात घर में देर से आना अथवा अधिक समय तक घर से बाहर रहना अच्छा नहीं होता। इस आयु में उन्हें कभी डाँट-फटकार लगाने की जरूरत न पड़े इसका ध्यान माता, पिता और बच्चों सबको रखना चाहिए।
         अंग्रेजी भाषा में एक उक्ति है spare the rod and spoil the child. यानि छड़ी को दूर रखो और बच्चे को बिगाड़ दो।
          इसका यह अर्थ कदापि नहीं कि बच्चे को हर समय मारना-पीटना चाहिए या दण्ड देना चाहिए। हाँ यदि उसे सुधारने के लिए कभी ऐसा करना पड़े तो अनुचित नहीं है। इसी कड़ी में डाँट-फटकार से भी इलाज किया जा सकता है।
         माँ यदि बच्चे के हित के लिए उसे डाँटती है तो इसका यह तात्पर्य नहीं होता कि वह बच्चे का अहित चाहती है। उसके रोष में उसका प्यार और अपने बच्चे के हित को साधने की भावना प्रबल होती है।
चन्द्र प्रभा सूद
Email : cprabas59@gmail. com
Twitter : http//tco/86whejp

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें