मंगलवार, 8 मई 2018

अमृतपान से क्या होगा?

समुद्र मन्थन का आयोजन देवताओं और असुरों ने मिलकर किया था। शेष अन्य रत्नों के साथ विष और अमृत दोनों उससे निकले थे। विष संहारक था, इसलिए कोई भी उसे पीना नहीं चाहता था। अमृत पीकर अमर हुआ जा सकता था, अतः देवासुर सभी उसे पीना चाहते थे। उसके लिए देवताओं और असुरों में झगड़ा भी हुआ। कोई भी अमृत को छोड़ना नहीं चाहता था।
          विचारणीय प्रश्न है कि मनुष्य को यदि अमृत मिल जाए तो क्या उसका पान करना चाहिए? अमृत का पान करने का लाभ क्या है? अमृत को पीकर मनुष्य क्या करेगा? अमर होकर क्या मनुष्य सुखी हो सकता है?
           इन प्रश्नों के उत्तर में मैं एक ही बात काना चाहती हूँ कि अमृत का पान करने का मनुष्य को कोई लाभ नहीं हो सकता। अमर होकर यदि विषय-वासनाओं का गुलाम बनकर रहे तो भी कोई लाभ नहीं होगा। उनसे मुक्ति नहीं मिल सकती। उसके लिए यम-नियम आदि अष्टांग योग का पालन उसे करना ही पड़ेगा। अमृत का पान करके मनुष्य को कदापि सुख नहीं मिल सकता। पूर्वजन्म कृत सभी सुकर्मों और दुष्कर्मों का फल तो उसे फिर भी भुगतना पड़ेगा। उससे मनुष्य को किसी भी सूरत में मुक्ति नहीं मिल सकती। अमृत का पान करके यदि मनुष्य अहंकारी बन जाए तो भी इससे कुछ नहीं होने वाला।
           कहते हैं सिकन्दर उस जल की तलाश कर रहा था, जिसे पीकर मनुष्य अमर हो जाता है। बहुत दिनों तक भटकने के पश्चात उसने आखिरकार उस जगह को खोज लिया था, जहाँ उसे अमृत की प्राप्ति हो सकती थी। यह सोचते हुए वह प्रसन्न हो गया था कि उसने अमृत की प्राप्ति कर ली है। अब उसे पीकर वह अमर हो जाएगा। उसके समक्ष ही अमृत की पावन धारा बह रही थी। वह अपनी अञ्जलि में अमृत को लेकर पीने के लिए झुका ही था कि उस गुफा के भीतर बैठा बूढ़ा व्यक्ति जोर से चिल्लाया, "रुक जा भाई, यह भूल बिल्कुल मत करना।"
           वह वृद्ध व्यक्ति बहुत बुरी अवस्था में था। सिकन्दर ने उससे कहा, "तू मुझे रोकने वाला होता कौन है?"
          बूढे व्यक्ति ने उत्तर दिया, "मैं भी तुम्हारी तरह अमृत की तलाश में इस गुफा आया था। मैंने इस अमृत को पी लिया था। अब मैं मरना चाहता हूँ, परन्तु अमर होने कारण मैं मर नहीं सकता। मेरी हालत देख लो। मैं अन्धा हो गया हूँ, पैर गल गए हैं, अब मैं चीख रहा हूँ, चिल्ला रहा हूँ  कि कोई मुझे मार डाले। पर मेरा दुर्भाग्य कि मुझे मारा भी नहीं जा सकता। अब दिन-रात परमपिता परमात्मा से यही प्रार्थना करता रहता हूँ, "हे प्रभु! मुझे मौत दे दो, मैं जीना नहीं चाहता।"
           यह सुनकर सिकन्दर बिना अमृत पिए चुपचाप गुफा से वापिस लौट गया। वह समझ चुका था कि जीवन का आनन्द उसी समय तक लिया जा सकता है, जब तक मनुष्य उसे भोगने की स्थिति में होता है।
          अतः अपने स्वास्थ्य की रक्षा कीजिए। जितना जीवन मिला है, उसका भरपूर आनन्द उठाइए। दुनिया में सिकन्दर कोई भी नहीं है, बस वक्त ही सबसे बड़ा सिकन्दर है। अमृत का पान करके आसार संसार की सारी ऋतुओं का प्रभाव शरीर पर पड़ेगा। अमर हो जाने के कारण मनुष्य के अपने बन्धु-बान्धव तो सभी साथ छोड़कर चले जाएँगे तो वह अकेला क्या भाड़ झौंकेगा? उसका मरणधर्मा शरीर अशक्त होता जाएगा। उस स्थिति में वह बारम्बार मौत को गले लगाने की गुहार लगता फिरेगा पर मौत उससे मुँह मोड़कर चल देगी।
          जितना जीवन अपने पूर्वजन्म कृत कर्मों के अनुसार ईश्वर की कृपा से मिला है, उसी का सदुपयोग यदि मनुष्य कर ले तो उसका जन्म सफल हो सकता है। अमृत पाने की चाह में वह
व्यर्थ ही यहाँ वहाँ भटकता रहता है। वास्तविक अमृत स्वरूप उस परमपिता परमात्मा को पाकर मनुष्य धन्य हो सकता है। उसे यह सदा स्मरण रखना चाहिए कि यही वह समय होता है जब उसे जन्मजन्मान्तर के बन्धनों से मुक्ति मिल जाती है।
चन्द्र प्रभा सूद
Email : cprabas59@gmail.com
Blog : http//prabhavmanthan.blogpost.com/2015/5blogpost_29html
Twitter : http//tco/86whejp

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें