गुरुवार, 1 जनवरी 2015

नववर्ष का उत्साह

नव वर्ष नये उल्लास व नये उत्साह का प्रतीक है। नव शब्द नवीनता का द्योतक है जो हमें कुछ नया करने की प्रेरणा देता है। नये वर्ष का प्रारंभ हमारे जीवन में एक नया अध्याय लाता है। हमें समझाता है कि जागो और पिछले वर्ष किए अपने कार्यों का लेखाजोखा खंगालो। अपने सुकृत्यों के लिए ईश्वर का धन्यवाद करो और उन्हें आगे बढ़ाओ। हमारे द्वारा जो कार्य अधूरे रह गए हैं उन्हें नए साल में पूरा करें। जो हमने जाने-अंजाने गलतियाँ की हैं उन्हें सुधारने का संकल्प लें।
          वैसे देखें तो साल का प्रारंभ हमारे बाल्यकाल की तरह है जो हमें नवीनता की ओर ले जाता है। हमें नयी योजनाएँ बनाने की प्रेरणा देता है। पिछले साल का अंत हमें यह शिक्षा देता है कि जिस प्रकार जीवन का अंत पुनः जन्म लेने के लिए होता है अर्थात् नव निर्माण होता है उसी प्रकार बीते वर्ष का अंत भी नूतन-नवीन वर्ष के आगमन से होगा। इसलिए खुले मन से इसका स्वागत करते हुए नवनिर्माण में जुट जाओ।
      नव वर्ष अलग-अलग तिथि को व विधि से पूरे विश्व में एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है।
     सभी लोग अपने मित्रों व संबंधियों को बधाई संदेश फोन से या प्रत्यक्ष जाकर देते हैं। नए साल की बधाई देते हुए लोग ग्रीटिंग कार्ड भेजते हैं।
      हर छोटे-बड़े शहरों में स्थान-स्थान पर होटल व रेस्टोरेंट आकर्षक ढंग से सजे-धजे दिखते हैं। वैसे तो होटल व रेस्टोरेंट हमेशा ही सजे हुए दिखते हैं पर इस खास अवसर की सजावट विशेष रूप से की जाती है। अपने ग्राहकों को लुभावनी योजनाओं से आकर्षित करने का प्रयास करते हैं। कहीं कोई कमी न रहे होटल मालिक इसका खास ध्यान रखते हैं। इसीलिए इनमें बहुत भीड़ उमड़ती रहती है।
      बस इस बात का ध्यान रखिए कि किसी की लुभावनी योजना से आप ठगे न जाएँ जिससे आपकी नव वर्ष की पार्टी फीकी न रह जाए और आप दुखी व उदास मन से घर न बैठ जाएँ।
      आजकल घर से बाहर पार्टी करके नए साल का स्वागत करने का चलन बढ़ रहा है। मनाने लोग होटलों में जाकर रात बिताते हुए नव वर्ष की पार्टी की करते हैं।
     जो होटल नहीं जाते वे अपने परिवार तथा मित्रों के साथ मिलकर नव वर्ष मनाने के लिए कुछ दिन पहले से ही योजनाएँ बनाते हैं।
       इतना ठंडा मौसम होने के बावजूद लोग बहुत ही प्रसन्नता व उल्लास से इस दिन को मनाते हैं। इस दिन की मधुर स्मृतियों को हृदय में संजोते हैं।
       हर प्रकार से खुशियों को समेटते हुए अपने भविष्य का ध्यान रखिए।किसी प्रकार की असावधानी से बचते हुए यातायात नियमों का पालन करें ताकि दुर्घटना को रोका जा सके और अपना तथा अपनों का भविष्य सुरक्षित रहे।
       आप सभी पाठकों को 'दैनिक चन्द्रहार टाइम्स' की ओर से नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएँ। ईश्वर आपको दिन दूनी रात चौगुनी तरक्क़ी से मालामाल करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें