रविवार, 2 नवंबर 2014

प्रकृति से दूर

हम जितना प्रकृति से दूर हो रहे हैं उतना ही कष्ट पा रहे हैं। सुनने में बड़ा अजीब लग रहा है पर वास्तविकता यही है।हम सभी दिन प्रतिदिन कृत्रिम जीवन जी रहे हैं।
       हमारे आचार-व्यवहार में बनावटीपन आ रहा है। हमें इस बात का पता ही नहीं चला कि हम कब इस ओर बढ़ गए?
कामकाज की आपाधापी में हम स्वयं मशीन बनते जा रहे हैं। हमारे पास फुर्सत के पल मानो बचते ही नहीं हैं। यह ठीक भी है। यदि आराम की ओर ध्यान देंगे तो जीवन की रेस में पिछड़ जाएंगे।
        हमें पुस्तकों और बड़े-बजुर्गों ने यही सिखाया था कि- early to bed and early to rise makes a man healthy, wealthy and wise. पर आज हम इसे भूल चुके हैं। कारण है हमारी दिनचर्चा में बदलाव।
       हम रात देर से सोते हैं और प्रातः उसी तरह देरी से जाग कर उठते हैं। स्कूलों में काम करने वालों की बात नहीं कर रही। आज हम शादी-ब्याह, पार्टियों, कलबों से देर रात लौटते हैं तो प्रात: जल्दी उठना नहीं हो पाता। हमारे सभी कार्यक्रम देर रात ही सम्पन्न होते हैं।
     नौकरी या व्यापार में भी कोई समय सीमा नहीं रहती। परिणाम हमें अपने स्वास्थ्य की कीमत से चुकाना पड़ता है। नित नयी बिमारियाँ हमें जकड़ लेती हैं। उनसे छुटकारा पाने के लिये डाक्टरों व अस्पतालों की जेब भरनी पड़ती है। आखिर इलाज वही होता है- सैर करो, योगासन करो, भोजन नियम से निश्चित समय पर करो, छुट्टी लेकर किसी हिल स्टेशन पर कुछ दिन बिताओ आदि।
        इसका सीधा सा अर्थ है प्रकृति के समीप जाओ। अपना ध्यान स्वयं रखो। जब अपने स्वास्थ्य व पैसे को गंवा कर हमें फिर प्रकृति की ओर लौटना है तो समय रहते हम चेत जाएँ वह हमारे लिए बहुत अच्छा रहेगा।
        प्रकृति भी हमारी माँ है उसकी गोद में जाने से हमें निराशा नहीं उत्साह मिलेगा। हम जीवन जीने का नया उत्साह प्राप्त करेंगे। तो आओ आज से हम प्रकृति के पास जाने और उसे हानि न पहुँचाने का अपने मन में संकल्प करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें